Government Berojgari Bhatta Yojana 2025: आज के समय में पढ़ाई पूरी करने के बाद भी बहुत से युवा ऐसे हैं जिन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है और घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा गवर्नमेंट बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की गई है।
इस योजना के तहत सरकार बेरोजगार शिक्षित युवाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दे रही है ताकि वे नौकरी की तैयारी कर सकें या आगे की पढ़ाई पूरी कर सकें। यह सहायता कुल 2 साल तक दी जाएगी, यानी एक युवा को पूरे 24,000 रुपये की मदद सरकार से मिलेगी। यह योजना उन युवाओं के लिए एक सहारा है जिनके पास नौकरी नहीं है लेकिन वे आगे बढ़ने की उम्मीद रखते हैं।
अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले आपको इस योजना की संपूर्ण जानकारी होना जरूरी है। बता दे की बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ आपको तभी मिल पाएगा जब आप सरकार द्वारा तय की गई पात्रताओं को पूरा करेंगे और सभी दस्तावेज उपलब्ध करेंगे।
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Government Berojgari Bhatta Yojana के लिए पात्रता
- आवेदन करने वाला युवा भारत का नागरिक और बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
- युवा ने कम से कम 12वीं की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पास की हो।
- आवेदन करते समय आवेदक किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
- आवेदन करने वाले युवा का उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए।
- युवक या युवती पहले किसी अन्य सरकारी बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ नहीं ले रहा हो।
Government Berojgari Bhatta Yojana के लिए दस्तावेज
- आधार कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- शैक्षणिक प्रमाण पत्र (कम से कम 12वीं पास)
- बेरोजगारी प्रमाण पत्र
- पासपोर्ट साइज फोटो
- बैंक पासबुक की कॉपी
- मोबाइल नंबर
- ईमेल आईडी
Government Berojgari Bhatta Yojana में आवेदन कैसे करें?
- आवेदन के लिए सबसे पहले आपको गवर्नमेंट बेरोजगारी भत्ता योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
- ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर ‘New Registration’ या ‘Apply Online’ पर आपको क्लिक करना है।
- अब एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और अन्य जरूरी जानकारी भरनी होगी।
- इसके बाद OTP के जरिए मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा और लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे।
- लॉगिन करने के बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें शैक्षणिक योग्यता, बैंक खाता विवरण और बेरोजगारी की जानकारी भरें।
- अब जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक आदि स्कैन करके अपलोड करें।
- सब कुछ भरने और जांचने के बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।
- सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद एक रसीद या आवेदन नंबर मिलेगा, जिसे भविष्य के लिए संभाल कर रखें।
- आवेदन स्वीकृत होने पर आपको हर महीने ₹1000 की राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी।